BC Sakhi Yojana 2022 : Online Registration, Eligibility Criteria, Amount.

BC Sakhi Yojana : यूपी बीसी सखी योजना पंजीकरण, बैंकिंग सखी योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र, बीसी सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण, बीसी सखी योजना हिंदी में || बैंकिंग सखी योजना बीसी सखी योजना: उत्तर प्रदेश की महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 22 मई 2021 को राज्य भर में बीसी सखी योजना शुरू की गई थी। बीसी सखी योजना का मुख्य उद्देश्य इन महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना और कोरोना वायरस लॉकडाउन में आम जनता को लाभान्वित करने के साथ-साथ महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

बीसी सखी योजना के तहत, सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग संवाददाता महिलाओं को तैनात करने का फैसला किया है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को पैसे के लेन-देन में कोई समस्या न हो और साथ ही इन महिलाओं को एक निश्चित रोजगार भी मिल सके।

आज के इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना की पात्रता क्या है और आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में सारी जानकारी देंगे, इसलिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

बीसी सखी योजना

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारा पूरा भारत देश कोरोना वायरस से परेशान है, बेरोजगारी बढ़ती जा रही है और कोरोना वायरस थमने का नाम भी नहीं ले रहा है. इस बेरोजगारी और लोगों की जरूरतों को देखते हुए यूपी बैंकिंग सखी योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने की थी।

यूपी बैंकिंग सखी योजना का मुख्य उद्देश्य आम आदमी यानी ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों तक पैसे की पहुंच बनाए रखना और कोरोनावायरस लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लेनदेन को सुचारू रूप से संचालित करना है। बीसी सखी का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पैसे के लेन-देन में मदद करना और पैसे तक पहुंच बनाए रखना है।

इस योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य सरकार की महिलाओं को एक निश्चित रोजगार प्रदान करना है, इस योजना के तहत, जो महिलाएं अपना पंजीकरण कराती हैं, उन्हें 6 महीने के लिए प्रति माह ₹4000 दिए जाएंगे, इसके अलावा महिला जो भी लेनदेन करती है। उस पर उन्हें एक निश्चित कमीशन भी मिलेगा। यानी महिलाओं को इंसेंटिव कमाने का मौका तो मिलेगा ही साथ ही वे ₹24000 भी कमा सकेंगी।

BC Sakhi Yojana
BC Sakhi Yojana

बीसी सखी योजना – Basic Details

योजना का नामउत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना
द्वारा शुरू किया गयाउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ
कब शुरू हुआ था 22 मई 2021 को
लाभार्थीराज्य की सभी महिलाएं
उद्देश्य कोरोनावायरस लॉकडाउन में उत्तर प्रदेश ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की पैसे की जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ महिलाओं को रोजगार प्रदान करना।
आधिकारिक आवेदनClick Here

कैसे काम करेगी बीसी सखी योजना?

आप सभी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि पूरा देश और कहता है कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसी लाइलाज बीमारी से लड़ रही है ऐसे में हम सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. आप लोग यह भी जानते हैं कि पिछले कुछ महीनों में सरकार द्वारा कई योजनाएं शुरू की गईं जिसमें लोगों को पैसा दिया जाता है, इस पैसे को निकालने के लिए लोग बैंक में भीड़ लगा रहे हैं जो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहा है.

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत सभी महिला बीसी सखी का मुख्य काम घर-घर जाकर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की जरूरतों और जरूरतों को पूरा करना है। इससे किसी भी बैंक या किसी एटीएम में भीड़भाड़ की समस्या खत्म हो जाएगी और बीसी सखी बेहद सावधानी से लोगों के घर जाकर लेन-देन को पूरा करेगी।

इस कार्य के एवज में सरकार द्वारा बीसी सखी को ₹4000 प्रतिमाह दिया जाएगा और यह कार्य लगभग 6 माह तक चलेगा अर्थात बीसी सखी योजना का लाभ लेने वाली महिलाएं लगभग ₹24000 कमा सकेंगी और उन्हें भी दिया जाएगा। प्रत्येक लेनदेन पर कमीशन। जाऊँगा

BC Sakhi Yojana के तहत कितनी महिलाओं को मिलेगा रोजगार?

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत सरकार ने करीब 58000 महिलाओं को रोजगार देने की बात कही है। यानी उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत सरकार लगभग 58000 महिलाओं को बीसी सखी बनाएगी जो बैंकिंग क्षेत्र में काम कर रही हैं या बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का अनुभव रखती हैं।

इसके साथ ही इस योजना के तहत सरकार इन महिलाओं को करीब 6 महीने का काम भी देगी, जिसके लिए उन्हें ₹4000 प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा। (कोरोनावायरस के प्रभाव और इसके प्रभावों को देखते हुए, इस अवधि को बढ़ाया या घटाया भी जा सकता है)

BC Sakhi Yojana – Eligibility Criteria

  • उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के लिए आवेदन करने के लिए महिला का उत्तर प्रदेश की स्थायी निवासी होना जरूरी है।
  • उत्तर प्रदेश सखी योजना के लिए उन महिलाओं की भर्ती की जाएगी जो पढ़-लिख सकती हैं और साथ ही बैंकिंग कार्य भी समझ सकती हैं।
  • उन महिलाओं को वरीयता दी जाएगी जो पहले से ही बैंकिंग क्षेत्र में काम कर रही हैं या उत्तर प्रदेश सखी योजना के लिए बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का अनुभव है।
  • बीसी सखी योजना के लिए महिलाओं को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को संचालित करने की समझ होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला पैसे का लेनदेन कर सकती है।
  • केवल दसवीं पास महिलाएं ही उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।
  • आवेदक महिला को बैंकिंग सेवाओं की समझ है।

यूपी बीसी सखी योजना वेतन और कमीशन

  • बीसी सखी योजना के तहत, महिलाओं को पहले 6 महीनों के लिए ₹4000 प्रति माह दिए जाएंगे।
  • इस राशि के अलावा इन महिलाओं को बैंकिंग डिवाइस के लिए ₹ 50000 की अलग से राशि दी जाएगी।
  • इसके अलावा इन महिलाओं को बैंकिंग गतिविधि यानी लेनदेन के लिए बैंक द्वारा एक निश्चित कमीशन भी दिया जाएगा।

BC Sakhi Yojana- Registration Process

अगर आप इच्छुक आवेदक हैं और आप बीसी सखी योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं और बैंकिंग क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं।

बीसी सखी योजना पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप ऊपर बताए गए सभी मानदंडों और शर्तों को पूरा करते हैं।

बीसी सखी योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

बीसी सखी योजना के लिए आवेदन इसके मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से दिया जा सकता है, इसलिए सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉइड फोन में बीसी सखी मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा।

बीसी सखी आवेदन प्रक्रिया चरण दर चरण

  • सबसे पहले अपने एंड्रॉइड फोन में बीसी सखी एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें। , ईसा पूर्व सखी एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें ️
  • एप्लिकेशन डाउनलोड होने के बाद उसे ओपन करें।
  • जैसे ही एप्लिकेशन ओपन होगा, यह आपको सबसे पहले लॉग इन करने के लिए मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहेगा। जैसा की नीचे दिखाया गया।
  • मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन करते ही आपके सामने सबसे जरूरी जानकारी खुल जाएगी, जैसा कि नीचे दिखाया गया है।
  • अब यह एप्लिकेशन आपके स्थान की एक्सेस मांगेगा, आप एप्लिकेशन द्वारा अनुरोधित सभी एक्सेस की अनुमति देंगे। जैसा की नीचे दिखाया गया।
  • अब यहां आपको अपना मूल प्रोफ़ाइल विवरण, परिवार प्रोफ़ाइल विवरण, मानदंड आदि दर्ज करना होगा और सबमिट करना होगा।

लघु योजना विवरण योजना का नाम: यूपी बैंकिंग संवाददाता सखी योजना
आवेदन की स्थिति: सक्रिय योजना
लाभ: 4000 रुपये/माह

नोट :- सबमिट करते ही आपका आवेदन उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत कर दिया जाएगा और आपके चयन की प्रक्रिया को सरकार द्वारा आगे बढ़ाया जाएगा।

BC Sakhi Yojana – Important points

  • बीसी सखी के लिए आवेदन केवल मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।
  • आप केवल एंड्रॉइड फोन के माध्यम से बीसी सखी के लिए आवेदन कर पाएंगे क्योंकि इसका आवेदन केवल केबल एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।
  • आवेदन में आपको अपना आवेदन पांच चरणों में देना होता है, एक चरण पूरा करने के बाद आप अगला के बटन पर क्लिक करके अगले चरण पर जा सकते हैं।
  • जब आप एप्लिकेशन में अपनी जानकारी दर्ज करते हैं, तो यह जानकारी एप्लिकेशन में सहेजी जाती है। वहीं से शुरू करेंगे जहां रुके थे।
  • यदि किसी कारण से आपने गलत जानकारी दर्ज की और आवेदन जमा किया, तो आप इस आवेदन को समय पर संपादित भी कर सकते हैं और सही जानकारी दर्ज करके अपनी जानकारी पुनः सबमिट कर सकते हैं।
  • जब आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही हो तो आप इस आवेदन को अंतिम रूप से सबमिट कर दें।

BC Sakhi Yojana – Frequently Asked Questions

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना क्या है?

प्रदेश बीसी सखी योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को रोजगार देने के लिए शुरू की गई एक बैंकिंग क्षेत्र की योजना है, जिसके तहत महिलाओं को बीसी सखी बनाया जाएगा और लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाना होगा। .

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत कितना पैसा मिलेगा?

बीसी सखी योजना के तहत सरकार महिलाओं को अगले 6 महीने तक ₹4,000 प्रति माह की दर से भुगतान करेगी, यानी बीसी सखी योजना के तहत महिलाएं 6 महीने में ₹24000 कमा सकेंगी, साथ ही एक प्रत्येक लेनदेन पर बैंक द्वारा कुछ कमीशन। दी जाएगी ।

बीसी सखी योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

बीसी सखी योजना के लिए केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं, साथ ही यह महिला भी उत्तर प्रदेश की स्थायी निवासी होनी चाहिए।

क्या बीसी सखी के लिए कोई आवेदन शुल्क है?

अगर बीसी सखी आवेदन शुल्क की बात करें तो फिलहाल बीसी सखी के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

बीसी सखी योजना के माध्यम से कितनी महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा?

बीसी सखी योजना के माध्यम से पूरे उत्तर प्रदेश में बीसी सखी के पद से लगभग 58000 महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी।

नोट :- तो आज के इस लेख में आपको उत्तर प्रदेश बैंकिंग कॉरस्पोंडेंट यानी बीसी सखी योजना से जुड़ी लगभग सारी जानकारी मिल गई है । हमारा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।।

Check Also

Swasthya Sathi Card

Swasthya Sathi Card : Apply Online, Eligibility, Benefits, Status Check.

Swasthya Sathi Card चेक ऑनलाइन प्रक्रिया पर यहां चर्चा की जा रही है, जिन्होंने स्वास्थ्य …

Pmkisan Gov In List

Pmkisan Gov In List 2022 (Beneficiary Status – PM Kisan) 12 Installment.

Pmkisan Gov In List लाभार्थी सूची 2022 ऑनलाइन उपलब्ध है: जैसा कि हम जानते हैं, …