Free Laptop Yojana ( UP, Bihar ) | फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन कैसे करें ?

उत्तर प्रदेश सरकार ने अब राज्य के मेधावी छात्रों के लिए यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना / “Free Laptop Yojana” शुरू की है। सरकार ने यूपी राज्य के छात्रों को लगभग 25 लाख लैपटॉप वितरित करने का निर्णय लिया है। तो, सभी मेधावी छात्र, जो उत्तर प्रदेश राज्य से संबंधित हैं, अपने उच्च स्कोर के लिए एक नया लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं। राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 1800 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। सभी छात्र जो अपने 10 वीं या 12 वीं कक्षा में हैं, इस यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

तो, इस लेख में, हम U.P मुफ्त लैपटॉप योजना / Free Laptop Yojana से संबंधित हर चीज पर चर्चा करने जा रहे हैं। पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे अंत तक पढ़ें क्योंकि हम योजना के बारे में सभी बातों पर चर्चा करेंगे। हम आप सभी को उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, स्थिति, योजना के लिए पात्रता आवश्यकताओं, योजना के उद्देश्य और योजना के साथ आने वाली अतिरिक्त सुविधाओं के बारे में बताएंगे।

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना/ Free Laptop Yojana

इस योजना की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथजी ने की थी। उपर्युक्त योजना के गठन के पीछे का उद्देश्य उन छात्रों के बीच डिजिटल उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा देना है जो मेधावी हैं लेकिन ऐसा करने के लिए पर्याप्त धन नहीं रखते हैं। इसलिए सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य के ऐसे सभी छात्रों के लिए योजना जारी की है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने लैपटॉप वितरण के अलावा ऐसे सभी छात्रों को सड़क सुविधा देने का भी वादा किया है। साथ ही छात्रों के कारण जो सड़क विकसित होगी उस पर टॉपर छात्र का नाम होगा। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक निष्पक्ष योजना है और इसमें लैपटॉप के वितरण की शर्तें नहीं हैं। इसलिए, यह किसी विशेष जाति / वर्ग के छात्रों का पक्ष नहीं लेता है।

योजना की बात करें तो यह योजना 1800 करोड़ रुपये की है। राज्य सरकार ने ऐसे सभी कुलीन छात्रों को 22 लाख से अधिक लैपटॉप वितरित करने का भी लक्ष्य रखा है, जो 10वीं और 12वीं कक्षा पास करेंगे। छात्रों का चयन करने का मानदंड प्राप्त योग्यता के आधार पर होगा। साथ ही इस लैपटॉप वितरण में न केवल टॉपर छात्र बल्कि हमारे समाज के कमजोर वर्ग के छात्र भी शामिल होंगे।

यूपी मुफ्त लैपटॉप / Free Laptop Yojana वितरण योजना के मुख्य बिंदु

लेख श्रेणीसरकार योजना(उत्तर प्रदेश)
योजना का नामउत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना
लॉन्च किया गयासीएम योगी आदित्यनाथ / यूपी सरकार द्वारा
कुल लैपटॉप 22-23 लाख
आधिकारिक वेबसाइट www.up.gov.in

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना/ Free Laptop Yojana

आज की दुनिया में लैपटॉप और तकनीक एक आवश्यकता बन गई है, ऐसे में अभी भी बहुत से छात्र ऐसे हैं जो इसे खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के ऐसे सभी योग्य छात्रों को लैपटॉप वितरित करके ऐसे सभी छात्रों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए तैयार है। उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के छात्रों को प्रौद्योगिकी के साथ ऊपर उठाने के लिए यह अनूठी पहल लेकर आई है।

यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना की विशेषताएं

मुफ्त लैपटॉप वितरण की योजना कुछ बेहतरीन सुविधाओं के साथ आती है। हमने इनमें से कुछ को नीचे सूचीबद्ध किया है:

  • यह योजना लगभग 25 लाख छात्रों को कवर करेगी, जिन्हें लैपटॉप वितरित किए जाएंगे।
  • एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, जिसके आधार पर आवेदन करने वाले छात्रों को लैपटॉप दिए जाएंगे।
  • इस योजना के लिए, सरकार 1800 करोड़ रुपये का बजट आवंटन प्रदान कर रही है।
  • छात्र का अकादमिक प्रदर्शन लैपटॉप की सुरक्षा तय करेगा।
  • सरकार लैपटॉप के वितरण के लिए एक विशेष कार्यक्रम आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है।
Free Laptop Yojana
Free Laptop Yojana

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार ने योजना बनाई है, जिसका उद्देश्य पूरी तरह से छात्रों की सुविधा पर केंद्रित है। योजना के कुछ बुनियादी उद्देश्य हैं:

  • छात्रों को प्रोत्साहित करना ।
  • छात्रों की उत्पादकता में वृद्धि।
  • शिक्षा के मॉडल का उत्थान ।
  • सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना।
  • छात्रों के लिए सुविधाओं का उन्नयन।

उच्च अधिकारियों द्वारा अभी तक कानूनी दिशानिर्देश तैयार नहीं किए गए हैं। इसलिए, सभी पात्र छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अधिसूचना जारी होते ही दिशा-निर्देशों को पढ़ लें। हम यहां दिशानिर्देशों को अपडेट करेंगे।

पात्रता मापदंड/ Eligibility Criteria(Free Laptop Yojana)

योजना के तहत लाभ प्राप्त करने और लैपटॉप प्राप्त करने के इच्छुक आवेदक को योजना के लिए निर्धारित कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। हालांकि उच्च अधिकारियों द्वारा पात्रता मानदंड अभी तक निर्धारित नहीं किए गए हैं। इसे जल्द ही तैयार और घोषित किया जाएगा लेकिन मूल मानदंड वही होंगे जो नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • आवासीय योग्यता-
    योजना के लिए आवेदन करने वाला छात्र उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। उसके पास इसका समर्थन करने वाला अधिवास भी होना चाहिए।
  • शैक्षिक योग्यता-
    आवेदन करने वाले छात्र के पास 10वीं और 12वीं कक्षा में टॉपर स्तर के अंक होने चाहिए( 75% के ऊपर )
  • योग्यता बोर्ड-
    योजना के लिए आवेदन करने वाला छात्र उत्तर प्रदेश (यूपी) बोर्ड से पास आउट होना चाहिए।
  • अन्य शैक्षिक आवश्यकताएं-
    प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रों के अलावा, सरकार योजना के लिए आवेदन करने के लिए आईटीआई या पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम कार्यक्रम के तहत पढ़ने वाले छात्रों को भी शामिल कर रही है।
  • प्रतिशत आवश्यकताएं-
    लैपटॉप प्राप्त करने वाले छात्रों का चयन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से उत्पन्न योग्यता पर आधारित होगी। इस मेरिट में वे सभी छात्र शामिल होंगे जो योजना के लिए आवेदन करेंगे। उसके आधार पर उच्च रैंकिंग वाले छात्रों को लैपटॉप दिए जाएंगे। हालांकि, सामान्य मानदंड अभी भी अपनी अंतिम कक्षा में 65% से 70% से अधिक अंक प्राप्त करना होगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज/Documents

कुछ दस्तावेज हैं जो छात्रों को योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक होंगे। हमने इन सभी दस्तावेजों को नीचे सूचीबद्ध किया है:

  • आधार कार्ड
  • दसवीं या बारहवीं कक्षा की मार्कशीट (आवश्यकतानुसार)
  • वास्तविक प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण।
  • एक तस्वीर

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना के लाभ / Free Laptop Yojana

योजना जितनी शानदार है, योजना से जुड़े लाभ भी उतने ही शानदार हैं। योजना का लाभ सिर्फ लैपटॉप तक ही सीमित नहीं है बल्कि छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के बारे में भी है। भारत में कई छात्र विभिन्न परिस्थितियों के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं, उनमें से एक है परिवहन की सुविधा। छात्रों की इस समस्या को दूर करने के लिए। नीति निर्माताओं ने छात्रों के लिए सड़कों के महत्व पर भी जोर दिया है। तो, सड़क का एक अतिरिक्त प्रावधान योजना के साथ आता है।

  • मुफ्त लैपटॉप (दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप)
    नए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने वाले छात्रों के लिए लैपटॉप बहुत मददगार होगा। यह प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ छात्रों के समग्र शैक्षिक विकास को बढ़ावा देने में भी मदद करेगा। यह छात्रों को ज्ञान प्राप्त करने में भी सक्षम करेगा, इस प्रकार शिक्षा मानकों को ऊपर उठाएगा।
  • टॉपर छात्रों को सड़क सुविधा-
    टॉपर छात्रों के लिए लैपटॉप के साथ अतिरिक्त सुविधाओं में सड़क की सुविधा शामिल है। योजना के तहत सरकार टॉपर छात्र के घर तक सड़क मुहैया कराएगी। साथ ही इस तरह विकसित सड़क का नाम छात्र के नाम पर रखा जाएगा।

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

आवेदन प्रक्रिया सरल है इसलिए राज्य के सभी टॉपर छात्र इन चरणों का पालन कर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले, यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.up.gov.in पर जाएं
  • होमपेज पर, जैसे ही आवेदन खुलेगा, आपको ‘Apply online’ का लिंक दिखाई देगा। उस लिंक पर क्लिक करें।
  • आपको दूसरे पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना। आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन पत्र खुलेगा। आवेदन पत्र को ध्यान से भरें।
  • आवेदन पत्र में पूछे गए सभी सही विवरण दर्ज करें। आवेदन पत्र में आपकी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक जानकारी और अन्य संबंधित जानकारी के बारे में कुछ आवश्यक विवरण होंगे। सभी दस्तावेजों की अपलोडिंग भी इसी पेज पर की जाएगी।
  • सभी डेटा फ़ीड-इन करें और आगे बढ़ें। ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें और अपने जमा किए गए आवेदन का एक प्रिंटआउट लें क्योंकि यह भविष्य में किसी भी संदर्भ के लिए उपयोग में होगा।

साथ ही, अपनी आईडी और पासवर्ड को सुरक्षित रखना न भूलें क्योंकि यह पोर्टल में लॉग इन करने और मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आवश्यक है।

Free Laptop Yojana

पूछे जाने वाले प्रश्न/ Frequently asked questions ( Free Laptop Yojana)

मुझे यूपी की मुफ्त लैपटॉप योजना से लैपटॉप कैसे मिल सकता है?

राज्य के सभी पात्र छात्र योजना के लिए आवेदन करके और योजना के लिए आवश्यक योग्यता स्तर प्रतिशत प्राप्त करके अपने लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश की UP फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

जो छात्र योजना के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे सरकार के आधिकारिक होमपेज के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। बाद में, छात्र लेख में सूचीबद्ध चरणों का भी पालन कर सकते हैं।

मुझे मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन पत्र कहां मिलेगा?

योजना के लिए आवेदन पत्र CMO वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध होगा।

मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए कौन पात्र है?

दसवीं और बारहवीं कक्षा पूरी करने वाले सभी छात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले छात्र भी योजना के तहत लैपटॉप प्राप्त करने के पात्र होंगे।

मुफ्त लैपटॉप योजना की घोषणा किसने की?

इस योजना की घोषणा उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने की थी।

Read More

Check Also

Swasthya Sathi Card

Swasthya Sathi Card : Apply Online, Eligibility, Benefits, Status Check.

Swasthya Sathi Card चेक ऑनलाइन प्रक्रिया पर यहां चर्चा की जा रही है, जिन्होंने स्वास्थ्य …

Pmkisan Gov In List

Pmkisan Gov In List 2022 (Beneficiary Status – PM Kisan) 12 Installment.

Pmkisan Gov In List लाभार्थी सूची 2022 ऑनलाइन उपलब्ध है: जैसा कि हम जानते हैं, …