PM Kanya Ayush Yojana (Fake News) : 2000 Rs to Girl Child, Online Form.

PM Kanya Ayush Yojana (Fake News) कोरोना संकट के बीच सोशल मीडिया के जरिए लोगों को लुभाने वाला एक मैसेज वायरल हो रहा है।  वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार पीएम कन्या आयुष योजना (पीएम कन्या आयुष योजना) के तहत हर बच्चे को 2,000 रुपये की आर्थिक मदद दे रही है.  बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत सरकार इन पैसों को सीधे हर बच्चे के खाते (DBT) में ट्रांसफर कर रही है.

इससे पहले इसी तरह की अफवाह फैल रही थी कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कल्याण आशीर्वाद योजना के तहत लड़कियों को 2,000 रुपये दे रही है।  तालाबंदी के दौरान केंद्र सरकार के नाम से खबर वायरल हुई।  इस बीच केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण विभाग की वेबसाइट पर ऐसी कोई योजना नहीं है।

Short Scheme Details

Name of SchemePradhan Mantri Kanya Ayush Yojana
Application StatusActive
Scheme BenefitViral Message Claim Central government giving Rs 2,000 to every child
Name of StateScheme/ Yojana
Post CategoryScheme/ Yojana
Official WebsiteFake Portal

हम “वायरल संदेश में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना के तहत हर बच्चे को 2,000 रुपये दे रही है” के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे, जैसे योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ।

यदि आप केंद्र या राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कन्या योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर कई योजनाएं उपलब्ध हैं, जिनसे आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, यदि भविष्य में कभी भी प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना (प्रधानमंत्री)  कन्या आयु योजना) लॉन्च की जाएगी।  अगर ऐसा होता है तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी प्रदान की जाएगी।

PM Kanya Ayush Yojana
PM Kanya Ayush Yojana

PM Kanya Ayush Yojana – Online Registration

केंद्र सरकार की योजना के नाम पर एक नई फर्जी योजना चर्चा में है।  इसका नाम प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना है।  दावा किया जा रहा है कि इस योजना के तहत प्रत्येक बालिका को रु.2000 दिए जाएंगे  पर ये सच नहीं है।

PIB फैक्ट चेक ने ऐसी फर्जी योजनाओं के झांसे में न आने की चेतावनी दी है।  PIB फैक्ट चेक से खुलासा हुआ है कि प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना के नाम पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार हर बच्ची को 2000 रुपये मुहैया करा रही है.  लेकिन हकीकत में केंद्र ने ऐसी कोई योजना नहीं चलाई है।  इसलिए इस फर्जी दावे से बचें।

नोट: कन्या आशीर्वाद योजना के बारे में बताई जा रही सभी जानकारी झूठी और भ्रामक है।  केंद्र सरकार या किसी अन्य राज्य सरकार द्वारा अभी तक ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की गई है।  पात्रता लाभ पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन फॉर्म या किसी अन्य प्रकार की जानकारी पर भरोसा न करें क्योंकि इसकी पुष्टि किसी भी सरकार या राज्य सरकार द्वारा आज तक नहीं की गई है।

PM Kanya Ayush Yojana ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज – कन्या आयुष योजना

  • लड़की का जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पीएम कन्या आयुष योजना पात्रता मानदंड
  • लाभार्थी दिशानिर्देश
  • इस योजना का लाभ देश की लड़कियों को मिलेगा।

PM Kanya Ayush Yojana 2022: कन्या आयुष योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र

योजना के बारे में – वायरल संदेश, फेक न्यूज विवरणप्रधान मंत्री कन्या आयुष योजना 2022: प्रीमियर कन्या आयुष योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड –

पीएम कन्या आयुष योजना को लेकर वायरल हो रहे मैसेज में यह नहीं बताया गया है कि इसके तहत देश के हर बच्चे को आर्थिक मदद दी जाएगी या गरीब और वंचित वर्ग की बेटियों को लाभ मिलेगा.  हम आपको चेतावनी देते हैं कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ है।  प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने कहा है कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की है।  ऐसी गलत योजनाओं से सावधान रहें।  इसके लिए आवेदन करने वालों की निजी जानकारी का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.

PM Kanya Ayush Yojana दावा: सरकार प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना के तहत प्रत्येक बालिका को ₹2000 प्रदान कर रही है।  #PIBFactCheck: यह दावा #Fake है।  केंद्र सरकार के तहत ऐसी कोई योजना नहीं है।

PM Kanya Ayush Yojana 2022 के उद्देश्य

योजना का उद्देश्य – फ़र्ज़ी दावा
पीएम कन्या आयुष योजना को लेकर वायरल पोस्ट में बताया गया है कि योजना के तहत स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों को उनकी आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी.

PM Kanya Ayush Yojana – योजना की विशेषताएं

फर्जी मैसेज में आवेदन के लिए मांगी गई यह जानकारी पीएम कन्या आयुष योजना को लेकर वायरल पोस्ट में बताया गया है कि योजना के तहत स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों को उनकी आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी.

यह भी कहा गया है कि योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास एक बैंक खाता होना चाहिए, जो आधार कार्ड से जुड़ा हो।इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए बच्चे की उम्र जन्म से लेकर 18 साल तक बताई जा रही है।

फर्जी पोस्ट में कहा गया है कि योजना का लाभ लेने के लिए लड़की का जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो लगवाए जाएंगे।

पीआईबी फैक्ट चेक हेल्पलाइन नंबर

केंद्र सरकार की नीति/योजनाओं/विभागों/मंत्रालयों के बारे में गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए PIB फैक्ट चेक हेल्पलाइन नंबर और संपर्क पताएसपीआईबी फैक्ट चेक काम करता है।  सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या गलत यह जानने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक की मदद ली जा सकती है.  कोई भी व्हाट्सऐप नंबर  का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल पीआईबी फैक्ट चेक को भेज सकता है या इसे [email protected] पर मेल कर सकता है। 

Read More

Check Also

Swasthya Sathi Card

Swasthya Sathi Card : Apply Online, Eligibility, Benefits, Status Check.

Swasthya Sathi Card चेक ऑनलाइन प्रक्रिया पर यहां चर्चा की जा रही है, जिन्होंने स्वास्थ्य …

Pmkisan Gov In List

Pmkisan Gov In List 2022 (Beneficiary Status – PM Kisan) 12 Installment.

Pmkisan Gov In List लाभार्थी सूची 2022 ऑनलाइन उपलब्ध है: जैसा कि हम जानते हैं, …