PM Scholarship 2022 : Apply Online, Eligibility Criteria, Amount, Last Date.

PM Scholarship योजना 2022 या PMSS 2022 शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है, पात्र छात्र 15-12-2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह योजना केवल शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में नामांकित छात्रों के लिए लागू है।

पेशेवर डिग्री पाठ्यक्रमों को जारी रखने के लिए आरएसबी/जेडएसबीएस में उपलब्ध योजना दस्तावेजों के अनुसार पात्र भूतपूर्व सैनिक वार्ड / विधवाओं और पूर्व भारतीय तटरक्षक कर्मियों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। छात्रों से अनुरोध है कि ऑनलाइन आवेदन करने से पहले केंद्रीय सैन्य बोर्ड की वेबसाइट www.ksb.gov.in पर चेकलिस्ट, एफएक्यू और अन्य जानकारी पढ़ने के लिए पीएमएसएस वेब लिंक पर जाएं ताकि आवेदन खारिज होने से बचा जा सके।

छात्रों को केवल ऑनलाइन मोड में आवेदन करना चाहिए। कागजी आवेदन की अनुमति नहीं होगी। पीएम छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30-11-2021 है। अंतिम समय में भीड़भाड़ से बचने के लिए छात्रों को इस तिथि तक आवेदन करना होगा। यह छात्रवृत्ति केवल विधवाओं/पूर्व सैनिकों (सेना/नौसेना/वायु सेना/तटरक्षक) विधवाओं के लिए है। आम नागरिकों पर लागू नहीं है।

पीएम छात्रवृत्ति

Amount Distribution

Prime Ministers ScholarshipAmount
Prime Ministers Scholarship For BoysRs.2,500/p- per month
Prime Ministers Scholarship For GirlsRs.3,000/- per month

Eligibility

  1. 2020 में प्रवेश लेने वाले छात्र केवल पीएमएसएस 2020-2021 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। छात्रों को न्यूनतम शैक्षिक योग्यता (एमईक्यू) यानी 10+2/डिप्लोमा/स्नातक में 60% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।
  2. छात्र जो पूर्व सैनिकों और पूर्व तटरक्षक कर्मियों के आश्रित वार्ड / विधवा हैं, जो सैन्य सेवा / तट रक्षक सेवा के कारण कारणों के कारण हार्नेस / विकलांग हो गए, रैंक के बावजूद।
  3. भूतपूर्व सैनिकों / भूतपूर्व तटरक्षक कर्मियों और उनकी विधवाओं के आश्रित बच्चे (केवल अधिकारी रैंक से नीचे)।

Courses that are Eligible

व्यावसायिक डिग्री पाठ्यक्रम जैसे बीई, बीटेक, बीडीएस, एमबीबीएस, बी एड, बीबीए, बीसीए, बी फार्मा, आदि संबंधित सरकारी नियामक निकायों द्वारा विधिवत मान्यता प्राप्त हैं, जैसे कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, भारतीय चिकित्सा परिषद, यूजीसी। (एमबीए, एमसीए को छोड़कर मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम पीएमएसएस के लिए पात्र नहीं हैं)।

NOTE – विदेश में पढ़ने वाले छात्र इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं। व्यावसायिक डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए वजीफा पाने वाले छात्र भी इसके हकदार नहीं हैं।(PM Scholarship) पीएमएसएस के तहत किसी दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम की अनुमति नहीं है। PMSS का लाभ केवल एक कोर्स के लिए लिया जा सकता है।

PM Scholarship
PM Scholarship

Courses Included

पीएमएसएस के तहत सुविधा केवल प्रोफेशनल डिग्री कोर्स के लिए प्रतिबंधित है, जैसे बीएड लेकिन बीए + बी एड के लिए नहीं, एलएलबी के लिए भी बीए + एलएलबी के लिए नहीं। एकीकृत एमई/एमटेक/एम फार्मा के मामले में प्रारंभिक चार साल की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Note

PMSS ताजा आवेदन के लिए नया पाठ्यक्रम शामिल
1) बीई (लेटरल एंट्री) – 3 साल
2) बी.टेक (लेटरल एंट्री) – 3 साल
3) एमसीए (लेटरल एंट्री) – 3 साल

Steps to Apply

  • आवेदन केएसबी वेबसाइट www.ksb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन भरा जाना है। हार्ड कॉपी / पेपर आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।
  • सबसे पहले ESM/विधवा/अनाथ केंद्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाइट www.ksb.gov.in पर जाएं और KSB की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • पंजीकरण के बाद, लॉगिन आईडी, पासवर्ड और एक लिंक स्वचालित रूप से सिस्टम द्वारा उत्पन्न हो जाएगा और पंजीकरण भाग- I में उल्लिखित आपके ईमेल पर भेज दिया जाएगा।
  • ईमेल आईडी में लॉग इन करें जिसे आपने पंजीकृत किया है और केएसबी द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको KSB के लॉगइन पेज पर ले जाया जाएगा।
  • PMSS टैब पर क्लिक करें जिसके तहत तीन विकल्प प्रदर्शित होंगे यानी सामान्य निर्देश, नया आवेदन और नवीनीकरण आवेदन।
  • New Application पर क्लिक करें जिसके तहत आगे तीन विकल्प प्रदर्शित होंगे
  • अपलोड करने और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए दस्तावेजों की सूची।

Frequently Asked Questions

PM Scholarship क्या है??

PMSS एक प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना है जो पूर्व सैनिकों / पूर्व तटरक्षक कर्मियों और उनकी विधवाओं के आश्रित बच्चों के लिए उच्च तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए शैक्षणिक वर्ष 2006-07 से शुरू की गई थी।

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति के तहत प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति मृतक सीएपीएफ और एआर / पूर्व-सीएपीएफ और एआर / सेवानिवृत्त और सेवारत सीएपीएफ और एआर / राज्य पुलिस कर्मियों के आश्रित वार्डों / विधवाओं के लिए खुली है।
अधिसूचना में निर्दिष्ट छात्रों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का अनुसरण करना चाहिए।
छात्रों को न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पूरी करनी होगी
छात्रों को न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में कम से कम 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।

पीएमएसएस के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

भूतपूर्व सैनिकों/भूतपूर्व तटरक्षक कर्मियों के आश्रित बच्चे और उनकी विधवाएं (केवल अधिकारी रैंक से नीचे) जो उच्च तकनीकी और व्यावसायिक डिग्री पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे हैं, पीएमएसएस के लिए आवेदन कर सकते हैं। अर्धसैनिक कर्मियों सहित नागरिकों के वार्ड पात्र नहीं हैं।

पीएमएसएस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन केएसबी वेबसाइट www.ksb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन भरा जाना है। हार्ड कॉपी / पेपर आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। आसानी से समझने के लिए केएसबी वेबसाइट पर पीएमएसएस लिंक ‘हाउ टू अप्लाई फॉर स्कॉलरशिप’ के तहत एक फ्लो चार्ट उपलब्ध है।

PM Scholarship के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

केएसबी की वेबसाइट www.ksb.gov.in पर जाएं और खुद को रजिस्टर करें। पंजीकरण के बाद, लॉगिन आईडी, पासवर्ड और एक लिंक सिस्टम द्वारा स्वतः उत्पन्न हो जाएगा और आपके ईमेल पर भेज दिया जाएगा।
ईमेल आईडी में लॉग इन करें और केएसबी द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करें। अब आपको KSB के लॉगइन पेज पर ले जाया जाएगा।
न्यू एप्लीकेशन पर क्लिक करें जिसके तहत आगे तीन विकल्प प्रदर्शित होंगे और ऑनलाइन आवेदन करें।

क्या प्रोफेशनल डिग्री कोर्स के दूसरे वर्ष में पीएमएसएस के लिए आवेदन करने का कोई प्रावधान है?

नहीं, छात्र को केवल व्यावसायिक डिग्री पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष (पार्श्व प्रवेश और एकीकृत पाठ्यक्रमों को छोड़कर) में आवेदन करना होगा। जिन छात्रों ने 01 अप्रैल से 15 नवंबर के बीच प्रवेश लिया है, वे केवल पीएमएसएस के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

क्या पीएमएसएस के लिए डिप्लोमा कोर्स योग्य हैं?

नहीं, केवल केंद्रीय नियामक निकाय जैसे एआईसीटीई, एमसीआई आदि द्वारा मान्यता प्राप्त व्यावसायिक डिग्री पाठ्यक्रम ही पीएमएसएस के लिए पात्र हैं।

क्या B.Sc B.Ed एकीकृत पाठ्यक्रम PMSS के लिए पात्र हैं?

हां, ये पाठ्यक्रम एकीकृत और पात्र हैं लेकिन छात्रवृत्ति का भुगतान केवल बी.एड के हिस्से के लिए ही किया जाएगा यानी केवल 2 वर्ष

क्या विदेश में आयोजित पीएमएसएस पाठ्यक्रम पीएमएसएस के लिए पात्र हैं?

नहीं, PMSS उन छात्रों पर लागू होता है जो केवल भारत में पढ़ रहे हैं।

Check Also

Dr Ambedkar Scholarship

Dr Ambedkar Scholarship 2022 : Apply Online, Eligibility Criteria, Amount.

Dr. Ambedkar Scholarship प्री-मैट्रिक के साथ-साथ पोस्ट-मैट्रिक करने के इच्छुक छात्रों के लिए उपलब्ध है। …

Vidyasiri Scholarship

Vidyasiri Scholarship 2022 : Apply Online, Eligibility Criteria, Last Date.

Vidyasiri Scholarship : एक तरह की छात्रवृत्ति योजना है, जो पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, कर्नाटक …