Scholarship for 12th Passed Students {Top 5 Scholarship 20k Per Month}

Scholarship for 12th Passed Students: निजी और सरकारी संगठन द्वारा शुरू की गई 12वीं पास 2021 के बाद कई छात्रवृत्तियां हैं। जिन छात्रों ने कक्षा 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है और आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, वे व्यक्तिगत संगठन द्वारा उल्लिखित पात्रता शर्तों के अनुसार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये छात्रवृत्ति पुरस्कार उन्हें उच्च अध्ययन करने में मदद करेंगे ताकि वे एक उज्ज्वल भविष्य की आशा कर सकें।

इस लेख में, हम आपको 10 सूचीबद्ध छात्रवृत्ति प्रदान करेंगे, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी छात्रवृत्ति (Scholarship for 12th passed students) शामिल है। अधिक जानकारी के लिए Scholarship for 12th passed students का आर्टिकल पढ़ते रहें।

List of Scholarships for 12th passed students / कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की सूची

जैसे ही कोई छात्र 12वीं कक्षा की शिक्षा पूरी करता है, सही पाठ्यक्रम और संस्थान में प्रवेश लेने का तनाव तेज गति से बनने लगता है। सबसे अच्छा कोर्स और कॉलेज चुनते समय, यह बहुत महत्वपूर्ण है, यह भी पता होना चाहिए कि यह आपके आगे के करियर का आधार बनता है। एक विकल्प 12 वीं कक्षा के बाद छात्रवृत्ति की तलाश करना है जो उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए बड़ी राशि का भुगतान करने के मानसिक भार को दूर कर सके।

12वीं के बाद मिलने वाली स्कॉलरशिप छात्रों और खासकर आर्थिक तंगी में फंसे छात्रों के लिए बहुत मददगार हो सकती है। यद्यपि शिक्षा ऋण लेना एक विकल्प उपलब्ध है, 12 वीं कक्षा के बाद छात्रवृत्ति के अवसर अधिक विश्वसनीय और स्थिर होते हैं क्योंकि छात्र छात्रवृत्ति में दी गई राशि को वापस करने के लिए बाध्य नहीं होते हैं।

इससे पहले कि हम प्रत्येक स्कॉलरशिप के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें, आइए जानते हैं 12वीं पास छात्रों के लिए उपलब्ध स्कॉलरशिप की सूची।

  • College Admission Scholarship Application (CASA)
  • Schindler Igniting Minds Scholarships
  • Foundation For Excellence (FFE) Scholarship
  • Dr. APJ Abdul Kalam Ignite Awards
  • National Scholarship Test (NST)
  • Combined Counselling Board (CCB) Scholarship
Scholarship for 12th Passed Students

Scholarship for 12th passed students – Detail informatin

College Admission Scholarship Application (CASA)/ कॉलेज प्रवेश छात्रवृत्ति आवेदन (सीएएसए)

College Admission Scholarship Application (CASA) कक्षा 12 वीं पास छात्रों के लिए एक पारंपरिक छात्रवृत्ति है जो छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा के लाभों को अधिकतम करने में मदद करती है। छात्रों को कॉलेज प्रवेश छात्रवृत्ति आवेदन (सीएएसए) फॉर्म भरने के लिए आमंत्रित किया जाता है जो उन्हें योग्यता के आधार पर छात्रवृत्ति का लाभ उठाने का अवसर देता है। कासा आवेदन प्रक्रिया आम तौर पर जून के महीने में शुरू होती है और इस छात्रवृत्ति के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

College Admission Scholarship Application (CASA) – Eligibility

  • सीबीएसई, आईसीएसई या किसी अन्य मान्यता प्राप्त राज्य बोर्ड से कक्षा 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र आवेदन करने के पात्र हैं।
  • ग्रेजुएशन पूरा कर चुके छात्र भी पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए फॉर्म भर सकते हैं।
  • संस्थान एआईसीटीई या यूजीसी से मान्यता प्राप्त होना चाहिए जहां उम्मीदवार प्रवेश के लिए जाता है।

College Admission Scholarship Application (CASA) – Steps to apply

  • कासा के साथ आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण करें।
  • दिए गए मार्गदर्शन का पालन करें और आवेदन पत्र भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

आवेदन जमा करने के बाद, उम्मीदवार को उनकी उम्मीदवारी और उनके लिए उपयुक्त छात्रवृत्ति के संबंध में एसएमएस और ईमेल अलर्ट प्राप्त होंगे।

College Admission Scholarship Application (CASA) -Rewards

इस योजना के तहत कई छात्रवृत्ति के अवसर उपलब्ध हैं, जो आवेदक द्वारा फॉर्म में पंजीकृत क्रेडेंशियल्स पर निर्भर करता है। इसके अलावा, उम्मीदवार विश्वविद्यालय और प्रदाता की जिम्मेदारी के अनुसार INR 10,000 के लिए भी पात्र है।

Schindler Igniting Minds Scholarship( Scholarship for 12th passed students)

शिंडलर इग्नाइटिंग माइंड्स स्कॉलरशिप ग्रामीण क्षेत्रों और वंचित वर्गों के विद्वानों के लिए एक बड़ा अवसर है। छात्रवृत्ति विशेष रूप से कक्षा 12 वीं पास छात्रों के लिए है जो सिविल, इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार, मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे डिप्लोमा इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं।

शिंडलर छात्रवृत्ति का मुख्य उद्देश्य योग्य छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। प्रत्येक वर्ष, लगभग 75 छात्रों को यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, जिसकी कीमत रु। 20,000

Schindler Igniting Minds Scholarship – Eligibility criteria

  • जिन छात्रों ने विज्ञान विषय के साथ न्यूनतम 65% कुल मिलाकर कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण की है।
  • छात्र की वार्षिक पारिवारिक आय रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। 2 लाख।
  • इलेक्ट्रिकल, सिविल, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स, और दूरसंचार जैसे इंजीनियरिंग स्ट्रीम में डिप्लोमा करने के इच्छुक आवेदक आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक जो पहले से ही डिप्लोमा कोर्स कर रहे हैं, वे भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक की आयु 20 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। Schindler Igniting Minds Scholarship – Steps to apply
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • फेसबुक, गूगल प्लस या ईमेल अकाउंट का उपयोग करके लॉग इन / रजिस्टर करें।
  • एक बार साइन इन करने के बाद, ‘स्टार्ट एप्लिकेशन’ लिंक पर क्लिक करें
  • सभी विवरण भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • ‘सबमिट’ पर क्लिक करें

आवेदन जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को उनकी उम्मीदवारी और छात्रवृत्ति अनुमोदन के संबंध में एसएमएस और ईमेल अलर्ट प्राप्त होंगे।

INSPIRE Scholarship

INSPIRE स्कॉलरशिप को स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन/Scholarship for Higher Education (SHE) भी कहा जाता है। यह स्कॉलरशिप भारत सरकार द्वारा 12वीं बोर्ड परीक्षा में टॉप 1% रैंक में आने वाले छात्रों को ऑफर करने के लिए शुरू की गई है। इसके अलावा, यदि कोई छात्र एनईईटी या जेईई एडवांस में 10,000 तक रैंक प्राप्त करता है, तो भी वे इसके लिए पात्र हैं। 10,000 छात्रों को छात्रवृत्ति और रुपये की राशि प्रदान की जाती है। इस स्कॉलरशिप के जरिए हर साल 80,000 रुपये दिए जाते हैं।

AICTE Pragati Scholarship for Girls (Scholarship for 12th passed students)

देश में बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए, एआईसीटीई उन महिला विद्वानों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है जो तकनीकी क्षेत्र में उच्च शिक्षा में बने रहना चाहती हैं। एआईसीटीई पुरस्कार रु. सभी 4,000 लड़कियों को प्रति वर्ष 30,000 रुपये।

AICTE प्रगति छात्रवृत्ति के लिए आवेदन हर साल अगस्त / सितंबर के महीने में शुरू होते हैं और AICTE छात्रवृत्ति के लिए कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं करता है।

AICTE Pragati Scholarship for Girls

एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त किसी भी कॉलेज से डिप्लोमा या डिग्री प्रोग्राम के प्रथम वर्ष की छात्राएं छात्रवृत्ति के लिए उपयुक्त हैं।

यदि आवेदक को शिक्षण शुल्क आरक्षण के लिए चुना जाता है, तो रुपये की राशि। 30,000/- रुपये की प्रतिपूर्ति उम्मीदवारों को पुस्तकों, वाहनों, लैपटॉप और डेस्कटॉप की खरीद के लिए मुआवजे के माध्यम से की जा सकती है।

Foundation For Excellence (FFE) Scholarship (Scholarship for 12th passed students)

एफईई उन छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है जिनके पास विशेष रूप से उज्ज्वल दिमाग है लेकिन उनके पास मौद्रिक बाधाएं हैं। यह उन्हें विज्ञान धारा (इंजीनियरों/डॉक्टरों) में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की अनुमति देता है। एफएफई इन छात्रों को फंड देता है और उनकी पसंद के क्षेत्र में उनके करियर में बने रहने में मदद करता है।

Foundation For Excellence (FFE) Scholarship – Eligibility Criteria

  • आवेदक जो BE./B.Tech, इंटीग्रेटेड 5-वर्षीय ड्यूल-डिग्री M.Tech, और MBBS जैसे पेशेवर डिग्री प्रोग्राम को आगे बढ़ाना चाहते हैं, वे पात्र हैं।
  • अर्हक परीक्षा में आवेदकों के अंक 70% से कम नहीं होने चाहिए।
  • छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों का प्रवेश योग्यता के आधार पर होना चाहिए।

Dr. APJ Abdul Kalam Ignite Awards

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड्स की स्थापना नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन द्वारा की गई है। यह छात्रवृत्ति युवा दिमागों को उनकी खोजों और विचारों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करती है। इसमें 12वीं तक के छात्र भाग ले सकते हैं। उन्हें बस इतना करना है कि अपने विचारों को एक साधारण टेक्स्ट में लिखें और इसे आधिकारिक वेबसाइट पर ईमेल करें। नामांकन की अंतिम तिथि आमतौर पर प्रत्येक वर्ष अगस्त के अंतिम सप्ताह में होती है।

इग्नाइट अवार्ड्स एक वार्षिक राष्ट्रीय प्रतियोगिता है जिसका उद्देश्य बच्चों की रचनात्मक और नवीन भावना को सुरक्षित करना है। विचारों को आकर्षित करते हुए, राष्ट्रीय नवाचार फाउंडेशन रोजमर्रा की कठिनाइयों को हल करने के लिए मूल और रचनात्मक तकनीकी दृष्टिकोण की तलाश कर रहा है। इस विचार का उपयोग कई घरेलू समस्याओं या मजदूरों या पर्यावरण प्रदूषण से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए किया जा सकता है।

Dr. APJ Abdul Kalam Ignite Awards – Eligibility Criteria

  • कक्षा 12वीं तक के छात्र इग्नाइट अवार्ड्स के लिए अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं।
  • आवेदक की अधिकतम आयु 17-18 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यदि आपने हाल ही में स्कूल से पास आउट किया है, तो आप भी आवेदन करने के पात्र हैं।

कोई विशेष प्रारूप नहीं है जिसमें आवेदक से राइट-अप भेजने की मांग की जाती है। हालांकि, राइट-अप प्रस्तुत करते समय आवेदकों को अपना नाम, आयु, स्कूल का नाम, पता और संपर्क नंबर स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट करना चाहिए।

National Scholarship Test (NST) (Scholarship for 12th passed students)

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा (NST) शिक्षा शिक्षा ट्रस्ट द्वारा प्रशासित सबसे सफल छात्रवृत्ति परीक्षा है। मेधावी छात्रों को आर्थिक रूप से प्रोत्साहित करने के लिए यह परीक्षा हर साल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आयोजित की जाती है। छात्र हर साल 31 मई तक नवीनतम राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

National Scholarship Test (NST) – Eligibility Criteria
कक्षा 5वीं से 12वीं तक के छात्र एनएसटी के लिए पात्र हैं।

नेशनल स्कॉलरशिप टेस्ट छात्रों को राष्ट्रीय और राज्य स्तर की स्कॉलरशिप देता है। शीर्ष 3 राष्ट्रीय स्तर के विद्वानों को प्रत्येक को 75,000 रुपये और राज्य के विद्वानों को 28,000 रुपये से सम्मानित किया जाता है।

PM Narendra Modi Scholarship for 12th Pass Students

12वीं पास छात्रों के लिए 2019 की सरकारी स्कॉलरशिप पीएम नरेंद्र मोदी स्कॉलरशिप है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 12वीं पास छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की शुरुआत की, जो विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश चाहते हैं। यह योजना भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह B.Tech/B.E., B.A, BBA, BCA, M.A, M.Com, M.Sc, Ph.D, फार्मेसी और मेडिकल पाठ्यक्रमों जैसे कार्यक्रमों के लिए कुल 5,500 छात्रवृत्तियां प्रदान करता है।

PM Narendra Modi Scholarship for 12th Pass Students – Eligibility Criteria

  • छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को न्यूनतम 75% के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों की आयु 18-25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय रुपये से कम है। 6 लाख आवेदन करने के पात्र हैं।

पीएम स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आम तौर पर नवंबर के दूसरे सप्ताह में होती है। छात्रवृत्ति के लिए चुने गए आवेदकों को रुपये दिए जाएंगे। 2,000 प्रति माह (लड़के) और रु। 2,250 (लड़कियां)। कोई केंद्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकता है।

Combined Counselling Board (CCB) Scholarship

सीसीबी छात्रवृत्ति आर्थिक रूप से विकलांग पृष्ठभूमि के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान करती है। CCB देश के कई प्रमुख शिक्षण संस्थानों से जुड़ा हुआ है जहाँ छात्रों को छात्रवृत्ति के अवसर मिल सकते हैं।

Combined Counselling Board (CCB) Scholarship – Eligibility Criteria

  • इस स्कॉलरशिप के लिए 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को न्यूनतम 33% से 50% के साथ नवीनतम परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए थी।

Combined Counselling Board (CCB) Scholarship – Steps to apply

  • ऑनलाइन आवेदन करते समय, आवेदकों को अपना मूल राज्य चुनना होगा और संबंधित आवेदन के साथ जारी रखना होगा।
  • सभी दिशानिर्देशों को ध्यान से पढ़ें और आवेदन पत्र भरना शुरू करें और जमा करें।
  • आवेदन रसीद और परामर्श पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

Combined Counselling Board (CCB) Scholarship -Rewards

चयनित छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए 60,000 रुपये – 70,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

Scholarship for 12th passed students – Frequently Asked Questions

12वीं की परीक्षा पास करने के बाद कौन-कौन से स्कॉलरशिप के अवसर उपलब्ध हैं?

12 वीं उत्तीर्ण छात्रों के लिए उपलब्ध शीर्ष 10 छात्रवृत्ति में से कुछ हैं:

College Admission Scholarship Application (CASA)
Schindler Igniting Minds Scholarships
Foundation For Excellence (FFE) Scholarship
Dr. APJ Abdul Kalam Ignite Awards
National Scholarship Test (NST)
Combined Counselling Board (CCB) Scholarship

पीएम स्कॉलरशिप के लिए पात्रता आवश्यकताएँ क्या हैं?

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को न्यूनतम 75% के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
उम्मीदवारों की आयु 18-25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
उम्मीदवार जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय रुपये से कम है। 6 लाख आवेदन करने के पात्र हैं।

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा क्या है?

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा (NST) शिक्षा शिक्षा ट्रस्ट द्वारा प्रशासित सबसे सफल छात्रवृत्ति परीक्षा है। मेधावी छात्रों को आर्थिक रूप से प्रोत्साहित करने के लिए यह परीक्षा हर साल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आयोजित की जाती है। छात्र हर साल 31 मई तक नवीनतम राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CCB स्कॉलरशिप के लिए दिया जाने वाला इनाम क्या है?

चयनित छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए 60,000 से 70,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

Check Also

PM Scholarship

PM Scholarship 2022 : Apply Online, Eligibility Criteria, Amount, Last Date.

PM Scholarship योजना 2022 या PMSS 2022 शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए अधिसूचना जारी कर …

Dr Ambedkar Scholarship

Dr Ambedkar Scholarship 2022 : Apply Online, Eligibility Criteria, Amount.

Dr. Ambedkar Scholarship प्री-मैट्रिक के साथ-साथ पोस्ट-मैट्रिक करने के इच्छुक छात्रों के लिए उपलब्ध है। …