Scholarship For MBBS Students 2022-23 – Stocly

Scholarship For MBBS Students: आजकल, एमबीबीएस चिकित्सा क्षेत्र में करियर बनाने वाले छात्रों के लिए सबसे पसंदीदा व्यावसायिक पाठ्यक्रम है।  भारत में, कई संस्थान एमबीबीएस कोर्स करने वाले मेधावी और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान कर रहे हैं।  इन संस्थानों द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति मेडिकल स्ट्रीम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए है।  सभी एमबीबीएस छात्रवृत्ति कार्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड अधिकारियों द्वारा तय किए गए नियमों और शर्तों के अनुसार भिन्न होते हैं।

जिन छात्रों को सरकारी कॉलेजों में पढ़ने का मौका नहीं मिलता है, वे निजी कॉलेजों में पढ़ने का विकल्प चुनते हैं, जिससे शिक्षा की भारी लागत आती है।  निजी मेडिकल कॉलेजों में दवा का अध्ययन करने की लागत भी बहुत अधिक है।  भारत में निजी मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सा का अध्ययन करने के लिए प्रति वर्ष 6.8 लाख रुपये की अनुमानित राशि की आवश्यकता होती है।  छात्रों को वित्तीय कठिनाइयों से बचाने और माता-पिता की समस्याओं पर अंकुश लगाने के लिए, कई संगठन (निजी और सरकारी) हैं जो वित्तीय सहायता छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं या इसे चिकित्सा छात्रवृत्ति कहा जा सकता है।

Scholarship For MBBS Students
Scholarship For MBBS Students

Scholarship For MBBS Students

NEST Senior 

यह एमबीबीएस छात्रवृत्ति उन भारतीय मेडिकल छात्रों को प्रदान की जाती है जो एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, बीडीएस और इंजीनियरिंग में प्रथम वर्ष या द्वितीय वर्ष में पढ़ रहे हैं।  छात्र ने 10+2 में विज्ञान की पढ़ाई की होगी।  इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने वाले प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को ‘सीनियर I’ कहा जाता है।  तीसरे वर्ष के छात्र और चौथे वर्ष के छात्र भी इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।  उन्हें ‘सीनियर II’ कहा जाएगा।  NEST – नेशन वाइड एजुकेशन एंड स्कॉलरशिप टेस्ट एक अर्हक परीक्षा आयोजित करता है।  प्रश्न मौखिक योग्यता, तार्किक सोच और सामान्य ज्ञान के साथ-साथ कक्षा 11 और 12 के पाठ्यक्रम पर आधारित हैं।  यह सीनियर I के लिए है। सीनियर II के लिए, उन्हें ए, बी, सी और डी में वर्गीकृत विषयों को चुनने की जरूरत है। एमबीबीएस छात्रों के लिए, यह विकल्प डी है। सामान्य और ओबीसी पुरुष के लिए परीक्षा शुल्क 1200 रुपये है और महिला के लिए  आवेदक, एससी / एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी यह ​​600 रुपये है। भारत के प्रमुख शहरों में परीक्षा केंद्र हैं।

BSE -(Bharati Scheme for Education)

शिक्षा के लिए Bharati Scheme for Education उन आवेदकों को प्रदान की जाती है जो ब्राह्मण हैं और उनके माता-पिता को आंध्र प्रदेश में निवास करना चाहिए।  आवेदक को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने से पहले सभी विषयों में उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने के मानदंडों को पूरा करना चाहिए।  उनकी पारिवारिक आय 30,000 रुपये प्रति वर्ष के भीतर होनी चाहिए।  साथ ही, उम्मीदवार को किसी अन्य छात्रवृत्ति अवसर का लाभ नहीं उठाना चाहिए और वे केवल अर्चक वेलफेयर ट्रस्ट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Vijayalakshmi R.L. Jalappa Scholarship 

उम्मीदवारों को आर्य इडिगा समुदाय से संबंधित होना चाहिए और बैंगलोर शहरी, बैंगलोर ग्रामीण, रामनगर, कोलार, चिक्कबल्लापुरा, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, हसन, चित्रदुर्ग, दावणगेरे या बेल्लारी जिलों का निवासी होना चाहिए।  उन्हें परीक्षाओं में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।  परिवार के प्रत्येक सदस्य के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए और उम्मीदवार नियमित छात्र होना चाहिए।

Vahani Scholarship

आवेदकों को दो दौर के साक्षात्कार से गुजरना पड़ता है यदि वे मानदंडों को पूरा करते हैं कि वे उज्ज्वल संभावित श्रेणी से संबंधित हैं और वे अत्यंत कठिन परिस्थितियों से गुजरे हैं।

Dr. Shamanur Shivashankarappa Janakalyana Trust’s Scholarship Program

यदि आप इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको कर्नाटक का मूल निवासी होना चाहिए, जिसकी पारिवारिक वार्षिक आय 1 लाख प्रति वर्ष से अधिक न हो।  आपको किसी प्रतिष्ठित कॉलेज में नियमित कॉलेज छात्र भी होना चाहिए।

Nilam Patel Bahushrut Foundation Scholarship 

यदि आपको सुनने की दुर्बलता है और आप गुजरात और महाराष्ट्र में रहते हैं तो आपके पास इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाने का अवसर है।  आपको अध्ययन करने की आवश्यकता है या आपको विदेश में किसी प्रतिष्ठित कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने की आवश्यकता है।

CCB – Combined Counselling Board

योग्यता परीक्षा में 33 प्रतिशत से 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को संयुक्त परामर्श बोर्ड छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

Padala Charitable Trust Scholarship 

उम्मीदवारों को आंध्र प्रदेश या तेलंगाना का अधिवास होना चाहिए।  उन्हें सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ना चाहिए या पढ़ना चाहिए।  उनकी शिक्षा का समर्थन करने के लिए संसाधन नहीं होने चाहिए।

IM-SET – International Medical Scholarship Eligibility Test

 अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सा छात्रवृत्ति पात्रता परीक्षा उन भारतीय छात्रों द्वारा लागू की जा सकती है जो कक्षा 12 में पढ़ रहे हैं। जो छात्र सीबीएसई स्कूल में भारत से बाहर पढ़ रहे हैं, वे भी पात्र हैं।  यह परीक्षा अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ बारबाडोस (एयूबी) द्वारा आयोजित की जाती है।  90 मिनट के परीक्षण में, छात्रों को प्रत्येक 1 अंक के 90 MCQ की आवश्यकता होती है।  विषयों में भौतिकी (25), रसायन विज्ञान (25), वनस्पति विज्ञान (20) और जूलॉजी (20) शामिल हैं।  सिलेबस नीट जैसा ही है।

AIYSEE

जो छात्र 12वीं की परीक्षा दे रहे हैं या 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं, वे अखिल भारतीय युवा छात्रवृत्ति प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।  छात्रों को कम से कम 55 प्रतिशत कुल के साथ AIYSEE बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होगा।  ऑनलाइन परीक्षा में विषय शामिल हैं – भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित / जीव विज्ञान।  पाठ्यक्रम में कक्षा 11 और 12 के विषय शामिल हैं। यह 90 एमसीक्यू के साथ 90 मिनट की ऑनलाइन परीक्षा है।  भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों में परीक्षा केंद्र मौजूद हैं।

Swami Vivekananda Merit cum Means Scholarship 

उम्मीदवारों को पश्चिम बंगाल से संबंधित होना चाहिए और उन्हें राज्य में अध्ययनरत होना चाहिए ताकि उन्हें पात्र माना जा सके।  उम्मीदवारों को कक्षा 12 में कुल 75 प्रतिशत होना चाहिए और उनकी पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये के मार्जिन से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Swami Dayanand Education Foundation Merit-cum-Means Scholarships

परिवार की वार्षिक आय 6 लाख से कम या उसके बराबर होनी चाहिए।  उम्मीदवार को कक्षा 12 में 85 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए। यदि दूसरे या तीसरे वर्ष में आवेदन करते हैं, तो उम्मीदवार को 10 में से कम से कम 7.5 सीजीपीए प्राप्त करना चाहिए। उम्मीदवार को किसी अन्य छात्रवृत्ति का प्राप्तकर्ता नहीं होना चाहिए।

SHDF Scholarships

न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 12 उत्तीर्ण और कुल 1.8 लाख रुपये प्रति वर्ष की पारिवारिक आय वाले उम्मीदवार एसएचडीएफ छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

JBNSTS

पश्चिम बंगाल की महिला उम्मीदवार केवल बिगयानी कोन्ना मेधा ब्रिटी छात्रवृत्ति (जेबीएनएसटीएस) के लिए पात्र हैं और उन्हें मेडिकल डिग्री हासिल करनी चाहिए।

लोरियल इंडिया स्कॉलरशिप (85 प्रतिशत अंकों वाली महिला उम्मीदवारों के लिए और 4 लाख रुपये से अधिक की पारिवारिक आय के साथ), संतूर महिला छात्रवृत्ति (आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना की महिला उम्मीदवारों के लिए जिन्होंने 10 वीं और  स्थानीय सरकारी स्कूल से 12 वीं और वंचित पृष्ठभूमि से होना चाहिए), साहू जैन ट्रस्ट ऋण छात्रवृत्ति, निरंकारी राजमाता छात्रवृत्ति (छात्रों को 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है और सरकारी कॉलेज में चिकित्सा शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए और उनके परिवार की आय रुपये से कम होनी चाहिए)  3.5 लाख) मेडिकल छात्रों के लिए उपलब्ध है।

Read More

Check Also

Dr Ambedkar Scholarship

Dr Ambedkar Scholarship 2022 : Apply Online, Eligibility Criteria, Amount.

Dr. Ambedkar Scholarship प्री-मैट्रिक के साथ-साथ पोस्ट-मैट्रिक करने के इच्छुक छात्रों के लिए उपलब्ध है। …

Vidyasiri Scholarship

Vidyasiri Scholarship 2022 : Apply Online, Eligibility Criteria, Last Date.

Vidyasiri Scholarship : एक तरह की छात्रवृत्ति योजना है, जो पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, कर्नाटक …