UP Jhatpat Connection Yojana : Apply Online, Benefits, Status Check.

UP Jhatpat Connection Yojana : बिजली जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है और जीवन के बिना असहज हो जाता है। देश के ज्यादातर हिस्सों में बिजली पहुंच चुकी है और ज्यादातर लोगों के पास इसका कनेक्शन है. लेकिन फिर भी बहुत कम लोग हैं जिन्हें इस बुनियादी सुविधा तक पहुंच नहीं मिल पाई है। उत्तर प्रदेश देश का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और यहां उन परिवारों की संख्या अधिक है जिन्हें अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं मिला है।

झटपट बिजली कनेक्शन योजना

बिजली कनेक्शन न होने का कारण अलग-अलग हो सकता है लेकिन जब कोई बिजली कनेक्शन लेने की योजना बनाता है तो उसे एक डेस्क से दूसरे डेस्क पर दौड़ना पड़ता है और पूरी प्रक्रिया में समय लगता है। लेकिन अब यूपी सरकार ने यूपी झटपट कनेक्शन योजना शुरू की है।

इस योजना के तहत, यूपी के सभी निवासी आवेदन कर सकते हैं जो नया कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं। यह एक परेशानी मुक्त कनेक्शन योजना है जिसमें ज्यादा समय नहीं लगता है और आवेदक को बिजली का कनेक्शन आसानी से मिल जाता है। इस लेख में, हम आपको झटपट कनेक्शन योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बताएंगे।

UP झटपट बिजली कनेक्शन योजना

उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने राज्य के उन सभी निवासियों के लिए झटपट कनेक्शन योजना शुरू की जिनके पास बिजली कनेक्शन नहीं है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिजली कनेक्शन प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया को आसान और परेशानी मुक्त बनाना है। इस योजना को शुरू करने का एक अन्य कारण सभी के लिए कानूनी बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराना है।

गांव क्षेत्र के लोग बार-बार शहर में बिजली कनेक्शन लेने नहीं आ सकते थे, इसलिए उन्होंने आवेदन करने की लंबी प्रक्रिया से बचाने और फिर कानूनी कनेक्शन लेने के लिए अवैध तरीके से अपनी व्यवस्था की. अब झटपट कनेक्शन योजना से आवेदक नए कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन भेज सकता है। यानी बिजली कनेक्शन लेने के लिए अब आवेदक को एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और वे अपने घर से ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

झटपट कनेक्शन की मदद से नए ग्राहक यूपीपीसीएल से बिजली का कनेक्शन ले सकते हैं. तो यह तत्काल बिजली कनेक्शन योजना है। यूपीपीसीएल ने यह योजना उन ग्राहकों की बार-बार की शिकायतों को दूर करने के लिए शुरू की, जिन्हें नया कनेक्शन प्राप्त करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह योजना एपीएल और बीपीएल परिवारों के लिए है। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि आप नए कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

UP Jhatpat Connection Yojana
UP Jhatpat Connection Yojana

बीपीएल उपभोक्ता ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं और रुपये का भुगतान करके नया कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 10. एपीएल उपभोक्ताओं के लिए शुल्क रु. यूपीपीसीएल से नए बिजली कनेक्शन प्राप्त करने के लिए 100। नए उपभोक्ताओं को 1 किलोवाट से 25 किलोवाट की आपूर्ति का कनेक्शन मिल सकेगा।

नए उपभोक्ताओं को नया कनेक्शन देने की पूरी प्रक्रिया तेज और तेज है। नए कनेक्शन के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करने के तुरंत बाद इंजीनियरों को भेजा जाएगा। स्विफ्ट प्रोसेसिंग सिस्टम के लिए इंजीनियर जिम्मेदार होंगे। आवेदन को शीघ्र स्वीकृति के लिए संबंधित विभाग को अग्रेषित किया जाएगा। अनुमोदन के बाद, एक इंजीनियर स्थान का दौरा करेगा और एक विशेष समय अवधि के भीतर बिजली कनेक्शन के लिए एक आकलन दाखिल करेगा।

नए उपभोक्ता नए कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इसकी पूरी प्रक्रिया हमने इस लेख में दी है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के अलावा, उत्तर प्रदेश सरकार नए उपभोक्ताओं की मदद के लिए नया सॉफ्टवेयर भी लॉन्च करेगी। नए बिजली कनेक्शन से संबंधित किसी भी सहायता / शिकायत के लिए, उपभोक्ता यूपीपीसीएल 1912 के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। यदि आवेदक ऑनलाइन या मिस कॉल के माध्यम से आवेदन करने में सक्षम नहीं हैं, तो आवेदक ई-सुविधा केंद्रों और जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उनका इलाका।

एक बार ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद क्षेत्र के कनिष्ठ अभियंता (जेई) को एक निश्चित समय सीमा के भीतर आवेदन पर की गई कार्रवाई पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। तत्काल रिपोर्टिंग प्रणाली नया बिजली कनेक्शन प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया को तेज कर देती है।

UP Jhatpat Connection Yojana – Steps to Apply

अगर आप यूपीपीसीएल से बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो झटपट कनेक्शन योजना आपके लिए है। इस योजना के माध्यम से कनेक्शन के लिए आवेदन करना आसान है और यूपीपीसीएल नए कनेक्शन के लिए ग्राहकों के आवेदन को तुरंत वापस कर देता है। झटपट कनेक्शन योजना के तहत बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने के चरण यहां दिए गए हैं;

  • सबसे पहले, आवेदक को यूपीपीसीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा – Click Here
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको कनेक्शन सर्विसेज नाम का सेक्शन मिलेगा।
  • यहां ड्रॉप-डाउन मेन्यू में आपको अप्लाई फॉर न्यू इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन (झटपट कनेक्शन) पर क्लिक करना होगा।
    कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए पेज पर उतरने का सीधा लिंक यहां दिया गया है – Click Here
  • आपकी स्क्रीन पर एक पेज दिखाई देगा जहां आपको अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा।
  • अगर आपके पास लॉगिन आईडी और पासवर्ड नहीं है तो उसी पेज पर दिए गए न्यू रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण के लिए आपको पंजीकरण फॉर्म में निम्नलिखित विवरण दर्ज करने होंगे;
    a. नाम
    b. जन्म की तारीख
    c. ईमेल आईडी
    d. मोबाइल नंबर
  • सभी विवरण दर्ज करने के बाद पेज पर दिए गए रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सभी विवरण पहले सत्यापित हो जाएंगे और आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा। अब पेज पर लॉग इन करें और अपने घर पर कनेक्शन के लिए आवेदन करें।

UP Jhatpat Connection Yojana – पंजीकरण के लिए शुल्क

यूपी सरकार ने नए कनेक्शन के रजिस्ट्रेशन के लिए बेहद मामूली फीस की घोषणा की है। बिजली के लिए झटपत कनेक्शन के माध्यम से नए कनेक्शन के लिए आवेदन करते समय आवेदक को आवेदन शुल्क जमा करना होगा। यहां बीपीएल और एपीएल परिवारों के लिए आवेदन शुल्क का विवरण दिया गया है।

  • BPL परिवारों के लिए पंजीकरण शुल्क – रु। 10
  • APL परिवारों के लिए पंजीकरण शुल्क – रु। 100

Jhatpat Connection Yojana – Benefits

झटपट कनेक्शन योजना एक सरकारी निकाय द्वारा उठाया गया एक कदम है; यूपीपीसीएल अपने ग्राहकों को त्वरित सेवा प्रदान करेगा। यह योजना न केवल उन लोगों के लाभ के लिए है जिनके पास अभी भी कोई बिजली कनेक्शन नहीं है, बल्कि इससे उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) को भी मदद मिली है।

इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि इसने नए कनेक्शन के लिए लोगों के उत्पीड़न को कम किया है। नए कनेक्शन और आवेदन की स्थिति से जुड़ी हर चीज अब ऑनलाइन हो गई है। बिजली कनेक्शन चाहने वालों को अब नया कनेक्शन लेने के लिए बिजली विभाग के नगर कार्यालय आने की जरूरत नहीं है. जल्द ही यूपीपीसीएल एक नया ऐप लॉन्च करेगा जो नए उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन के लिए उनके आवेदन के बारे में तुरंत अपडेट करेगा।

UP Jhatpat Connection Yojana – Frequently Asked Questions

नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए किस प्रकार के विवरण की आवश्यकता है?

नए बिजली कनेक्शन के आवेदन पत्र को भरने के लिए आवेदक का नाम, उम्मीदवार का जन्मतिथि, ईमेल आईडी (यदि लागू हो), मोबाइल नंबर, आदि प्रकार की जानकारी आवश्यक है।

मैं एक मोबाइल नंबर से कितने कनेक्शन ले सकता हूं?

आप एक ही मोबाइल नंबर से कई कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि नए कनेक्शन के लिए आवेदन करते समय किसी प्रकार की समस्या आती है तो हेल्पलाइन नंबर क्या है?

प्रश्न पूछने के लिए आप जिस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं, वह है 1912।

गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए पंजीकरण शुल्क क्या है?

आवेदक जो बीपीएल परिवारों से ताल्लुक रखता है उसे 10 रुपये पंजीकरण शुल्क के रूप में देने होंगे।

किसके लिए सरकार ने यह योजना लागू की है?

झापत न्यू कनेक्शन के लिए बीपीएल और एपीएल परिवार आवेदन कर सकते हैं।

Check Also

Pmkisan Gov In List

Pmkisan Gov In List 2022 (Beneficiary Status – PM Kisan) 12 Installment.

Pmkisan Gov In List लाभार्थी सूची 2022 ऑनलाइन उपलब्ध है: जैसा कि हम जानते हैं, …

IFMS MP Treasury Pay Slip

IFMS MP Treasury Pay Slip 2022 : Login, Download Slip, एमपी ट्रेजरी पे स्लिप

IFMS MP ट्रेजरी वेतन पर्ची 2022, आईएफएमएस कर्मचारी वेतन पर्ची, जीपीएफ पर्ची डाउनलोड आईएफएमएस मध्य …